VPN क्या है? वीपीएन का उपयोग करने के 5 कारण

VPN क्या है? वीपीएन का उपयोग करने के 5 कारण

क्या? वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें? सबसे अच्छा और सबसे सुरक्षित वीपीएन कौन सा है? कई लोग ऐसे सवाल पूछते हैं। तो सुनो, वीपीएन एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क है।


वीपीएन आपको आभासी स्थान का उपयोग करके दुनिया की किसी भी वेब साइट को ब्राउज़ करने की अनुमति देता है। क्या श्री वीपीएन समझ में नहीं आया? तो बाकी इस पोस्ट को पढ़ते रहिए। एक स्थान पर मामले को स्पष्ट किया गया है। देखिए शायद आप इसे खोज सकें? 😋

आज की पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि वीपीएन क्या होता है और 5 कारण जो आपको पता होने चाहिए कि इसे बहुत पहले कैसे इस्तेमाल करना है और कंप्यूटर सुरक्षा के बारे में भी। कई लोगों ने अतीत में इंटरनेट और सुरक्षा के लिए वीपीएन (वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) नामक इस उपकरण का इस्तेमाल किया होगा। कई परिस्थितियां होती हैं जब आपके वीपीएन का उपयोग करना जरूरी हो जाता है। आज मैं आपको उन 5 अस्थिर स्थितियों के बारे में बताऊंगा जब मुझे लगता है कि वीपीएन का उपयोग करना बेहतर है। भाई नरे, मैं ही नहीं, बाकी सब भी ऐसा सोचते हैं।

आईपी ​​ट्रैकिंग रोकथाम: वीपीएन क्या काम करता है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

जो लोग पूछते हैं, वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें? तो सुनो; सबसे बड़ा व्यावहारिक लाभ यह है कि वीपीएन आपको पर्याप्त मात्रा में गोपनीयता देगा। जब आप एक वीपीएन से जुड़े होते हैं, तो वेब साइट्स आपका वास्तविक आईपी पता नहीं देख पाएंगी। वे केवल वीपीएन के आईपी पते को देख पाएंगे। चूंकि कई लोग इस सर्वर का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको अलग तरीके से ढूंढना थोड़ा मुश्किल है। खोज इंजन और अन्य वेबसाइट आपकी गतिविधियों को ट्रैक नहीं कर पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप एक स्कूल या कार्यालय नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो भी वे आप पर नजर नहीं रख पाएंगे। अब आप समझ गए होंगे कि VPN का काम क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

सार्वजनिक वाईफाई उपयोग: वीपीएन क्या काम करता है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

एक अन्य स्थिति में मुझे वीपीएन का उपयोग करने के लिए कहना चाहिए और वह है सार्वजनिक वाईफाई का उपयोग करना। खुले सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट हॉटस्पॉट हैं जिन्हें वाईफाई से कनेक्ट करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होती है। यह आपके डिवाइस और हॉटस्पॉट पर डेटा एक्सचेंज में हस्तक्षेप भी नहीं करता है। इसका मतलब है कि अगर आप फ्री वाईफाई जोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपका डेटा हैक हो सकता है। आप इस पोस्ट में इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए अगर आप फ्री वाईफाई जोन में सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको वीपीएन का इस्तेमाल करना होगा।
जब तक आप https प्रोटोकॉल वाली वेबसाइट का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तब तक आप फ्री y ज़ोन में बहुत खतरे में होंगे। और इसके माध्यम से आप अनजाने में सभी को आपकी जानकारी जानने की अनुमति दे रहे हैं। लेकिन हर बार जब आप वीपीएन से जुड़ते हैं, तो वीपीएन द्वारा कंप्यूटर से डेटा एन्क्रिप्ट किया जाएगा। इसलिए यदि आप वीपीएन का उपयोग करते हैं तो यह सिरदर्द का सवाल नहीं होगा कि यह सार्वजनिक वाईफाई खुला है या नहीं! क्योंकि कनेक्शन सुरक्षित है। यदि आप केवल कंप्यूटर नहीं चाहते हैं, तो आप अपने स्मार्टफोन पर वीपीएन का उपयोग भी कर सकते हैं।

बाईपास स्कूल / ऑफिस वेब फ़िल्टर: वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

आपका वीपीएन आपको स्कूलों या कार्यालयों में वेब फ़िल्टर को बायपास करने में मदद करेगा। मैं आपको इसके लिए अपना समय बर्बाद करने के लिए नहीं कह रहा हूं। लेकिन इसके बारे में सोचें, जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं और आप इसे ब्लॉक करके देखते हैं, तो आपको कैसा लगेगा? यह बहुत अच्छा नहीं लग रहा है। मान लीजिए आपने अपने पीसी पर YouTube वेब साइट को ब्लॉक कर दिया है। लेकिन आपको YouTube पर एक महत्वपूर्ण ट्यूटोरियल देखने की आवश्यकता है। यदि आप उस समय साइट पर जाते हैं और यह देखते हैं कि साइट अवरुद्ध है तो क्या करें? आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है, आप अपने वीपीएन को कनेक्ट करें फिर ब्राउज़ करें और आप देखेंगे कि आप बहुत आसानी से YouTube साइट पर चले गए हैं।

आईएसपी थ्रॉटलिंग से बचने के लिए: वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

यदि आप एक इंटरनेट सेवा प्रदाता (ISP) से थ्रॉटलिंग करने जा रहे हैं, तो आपके पास एक वीपीएन होना चाहिए। सभी ISP ऐसा नहीं करते हैं, लेकिन कुछ ISPs आपके इंटरनेट की दुनिया को छोटा बनाते हैं। जब आप वीपीएन का उपयोग करते हैं तो आपका आईएसपी आपको गला नहीं दे सकता है। इसका मतलब है कि जिस कंपनी ने आपको इंटरनेट कनेक्शन दिया है, उसने कई वेबसाइटों को अवरुद्ध कर दिया है। आमतौर पर आप इन वेब साइटों पर नहीं जा सकते। लेकिन अगर आप चाहें, तो आप वीपीएन कनेक्ट कर सकते हैं और सब कुछ आराम से देख सकते हैं। और इसलिए उम्मीद है कि आपका इंटरनेट उपयोग अनुभव बेहतर होगा। क्या आप समझते हैं कि, वीपीएन का काम क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

विभिन्न देशों की वेब साइट पर जाएँ: VPN का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

कई बार एक देश के वेब साइट दूसरे देश में ब्लॉक हो जाते हैं। माना कि आप अभी बांग्लादेश में हैं लेकिन बंगाली अमेरिका की एक साइट को ब्लॉक कर दिया गया है। अब अगर आप उस साइट पर जाना चाहते हैं तो आपको अमेरिका जाना होगा। लेकिन अगर आप एक वीपीएन उपयोगकर्ता हैं, तो आप बांग्लादेश में एक आभासी अमेरिकी स्थान का उपयोग करके उस साइट पर जा सकते हैं। फिर से, हमारे देश में, फेसबुक समय-समय पर अवरुद्ध होता है। उस स्थिति में आप वीपीएन के माध्यम से अमेरिका जा सकते हैं और बांग्लादेश में बैठकर फेसबुक चला सकते हैं। क्या यह मज़ेदार नहीं है?

सर्वश्रेष्ठ वीपीएन: वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें?

अगर आप गूगल पर सर्च करेंगे तो आपको कई वीपीएन के नाम दिखाई देंगे। हालाँकि, इन सभी वीपीएन के बीच, मैं हॉटस्पॉट शेल्ड (क्रोम एक्सटेंशन) या नॉर्डवीपीएन (क्रोम एक्सटेंशन) का उपयोग करने की सलाह दूंगा। नॉर्डवीपीएन में कुछ परिष्कृत विशेषताएं हैं। इसके अलावा, उनके विकल्प बहुत अनुकूल हैं, इसलिए इसका उपयोग करने या संचालित करने में कोई समस्या नहीं है। उनमें एक डबल वीपीएन सर्वर है जो मुझे बहुत पसंद है। इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। इसके अलावा, इस वीपीएन का उपयोग कंप्यूटर के साथ-साथ स्मार्टफ़ोन पर भी किया जा सकता है। स्मार्टफोन के वीपीएन विकल्प कंप्यूटर वीपीएन के समान हैं। वीपीएन का कार्य क्या है? वीपीएन का उपयोग क्यों करें? पूरी बात साफ हो गई है?

सबसे ऊपर, जागरूक रहें और नेट ब्राउज़ करें। हैकर्स से सावधान रहें और वीपीएन का उपयोग करके अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करें। अगर आपको पोस्ट पसंद आए तो कृपया इसे दूसरों के साथ शेयर करें।

You may like these posts